How To Remove Stock Apps In Android Without Rooting In Hindi | Android में बिना root किए Stock App कैसे निकालें



यदि आप Android phone का use कर रहे हैं, तो आपने कुछ stock apps देखे होंगे जो पहले से pre-installed आते हैं। यह सर्वविदित है कि pre-installed bloatware या apps बेकार हैं। यह phone की performance को धीमा कर देता है और memory का भी भरपूर इस्तेमाल करता है। जब तक आप एक root किए गए device के मालिक नहीं होते, तब तक bloatware को निकालना संभव नहीं है। आइए हम सरल और सर्वोत्तम तरीकों पर चर्चा करें जिनका use Android को root किए बिना stock Apps को हटाने में किया जा सकता है।

Method 1: Android Settings का उपयोग करना


Step1: Settings सेटिंग पर जाएं
Step 2: Applications का चयन करें 
Step 3: अगला, Application Manager पर tap करें
Step 4: कुछ अनुप्रयोगों में 'Uninstall ’का विकल्प नहीं होगा। इसलिए, आपको Force Stop को दबाना होगा और बाद में Disable पर tap करना होगा। अब, आपने stock Apps को पूरी तरह से हटा दिया है। आप अपने Android device में जितने भी Stocl Application को हटाना चाहते हैं, एक ही प्रक्रिया दोहरा सकते हैं। यदि आप पाते हैं कि App पूरी तरह से Install नहीं हुआ है, तो आप अगली method आज़मा सकते हैं।

Method 2: Debloater का use करना:


 Step 1: इस mathod में, आपको developer option की अनुमति देनी होगी। इसे Settings में जाकर, phone के बारे में,  tap build number पर tap करके सक्षम किया जा सकता है। आपको लगभग 7 से 10 बार build number पर tam करना होगा और इस तरह developer option सक्रिय हो जाएगा। 
 Step 2: सक्षम करने के बाद, आप Settings screen के नीचे developer option देख सकते हैं। आपको tap करना और नीचे Scroll करना है, USB debugging की तलाश करें और इसे active करें।
 Step 3: Windows PC में Debloater tool खोजें, Application Download करें और install करें। यह device से system Applications को हटाने में सहायक रहता है। अपने Laptop या PC में USB Cable का उपयोग करके Android phone को connect करें। Device का पता लगाने के लिए अपने system की प्रतीक्षा करें। एक बार जब यह पता चलता हैDebloater software एक चेतावनी संदेश दिखाएगा।
Step 4: अगला, ऊपर बाईं ओर स्थित Phone package पढ़ें पर click करें। यह आपके phone पर संपूर्ण अनुप्रयोगों को पढ़ना शुरू कर देगा।
 Step 5: अब, आप उन अनुप्रयोगों की पूरी list देख सकते हैं, जिन्हें blocked और blocked नहीं किया गया है।
 Step 6: उन Applications का चयन करें जिन्हें आप अपने Phone से हटाना चाहते हैं और आपको आवेदन button का चयन करना होगा। इस तरह, आपके द्वारा चुने गए सभी application device से हटा दिए जाएंगे। यदि आप चाहें, तो आप उन्हें अनदेखा करके पूर्ववत कर सकते हैं। यह है कि आपको device से apps को कैसे निकालना है और अपने phone को storage free करना है।

Method 3: Using ADB


 Step 1: ADB चरण 1 का use करना: सबसे पहले, आपको Android Phone पर Application app चयनकर्ता को download और install करना चाहिए। Step 2: अगला, आपको इसे अपने computer पर install करना होगा - Android debug Bridge
Step 3: अपने Android device पर मौजूद App निरीक्षण App की खोज करें। App list पर tap करें।
 Step 4: उस Application को चुनें और tap करें जिसे आप install करना चाहते हैं। App पथ note करें। 
Step 5: अब, आपको अपने Android device को अपने desktop या Laptop से ​​connect करना होगा और Now transfer files ’तरीके से tal करना होगा।
 Step 6: अगला, command prompt खोलने के बाद नीचे command दर्ज करें। adb devices
 Step 7: प्रवेश करने के बाद, आपको sell mode में जाने के लिए adb se type करना होगा।
 Step 8: यदि आप app को Install करना चाहते हैं, तो आपको command prompt में नीचे command type करना होगा। pm Install -k --user 0 Stel 4 में आपके द्वारा चुने गए Application पथ के साथ package का नाम बदलना याद रखें। इसके बाद, आप command prompt पर प्रदर्शित सफलता संदेश देख सकते हैं।

Newest
Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments